500 Words Essay on Family in Hindi - परिवार पर 500 शब्द निबंध हिंदी में

500 Words Essay on Family in Hindi - परिवार पर 500 शब्द निबंध हिंदी में
500 Words Essay on Family in Hindi - परिवार पर 500 शब्द निबंध हिंदी में


Here you can read a simple and well-defined Hindi Essay on Family in 500 words. It will help you boost your idea to write an Essay about Family in Hindi.

{tocify} $title={Table of Contents}

Hindi Essay on Family - परिवार पर हिंदी निबंध

Read Here ;

परिचय -

घर वे कोशिकाएँ हैं जो मानव सभ्यता के शरीर का निर्माण करती हैं। परिवार ऐसी कोशिकाओं के केंद्रक का निर्माण करते हैं। परिवार को प्रकृति की उत्कृष्ट कृतियों में से एक माना जाता है। प्रेम, स्नेह, सहानुभूति, देखभाल, चिंता और सहानुभूति जैसे अन्य जानवरों से मनुष्य को अलग करने वाले सभी सूक्ष्म गुण एक परिवार में अंकुरित होते हैं और खिलते हैं।

सबसे पुराने संगठित संस्थान -

परिवार मनुष्य की सबसे पुरानी संगठित संस्था है। यह वह आधार है जिस पर मानव सभ्यता का पिरामिड गर्व से खड़ा है।

मेरे परिवार के सदस्य -

मैं एक उच्च मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखता हूं। मेरे परिवार में छह सदस्य हैं। वे मेरे दादा, दादी, पिता, माता, मेरी बहन और मैं स्वयं हैं। मैं अपने परिवार का सबसे छोटा सदस्य हूं। सबसे छोटा होने के नाते मुझे सभी का प्यार और स्नेह प्राप्त है। सभी मुझे मानते हैं और मैं सभी का सम्मान करता हूं।

उनके विशेषज्ञ -

मेरे दादा-दादी सेक्सजेनरियन हैं। मेरे दादा एक सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी हैं। वह एक मजबूत और मजबूत व्यक्ति हैं। वह एक गंभीर व्यक्ति हैं। लेकिन अगर स्थिति की मांग है तो वह वाक्पटु हो सकता है। उनकी दूरदर्शिता के लिए वे सभी का सम्मान करते हैं। वह हमारे परिवार का असली मुखिया है। जब भी हमें किसी चीज की जरूरत होती है हम दादाजी के पास दौड़ते हैं, और वह हमारी मांगों को पूरा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। सब उसकी बात मानते हैं। समस्या होने पर सभी ने उनकी सलाह ली। मेरी दादी एक स्नेही महिला हैं। मैं और मेरी बहन उसके दिल की धड़कन बने हुए हैं। उसके बिना घर सूना हो जाएगा। वह एक विशेषज्ञ रसोइया है। उसका अचार और जैम हमारे लिए एक विशेष आकर्षण है। वह हमें हमारे पवित्र शास्त्रों से कई दिलचस्प कहानियां सुनाती हैं। मेरे पिता एक बैंक कर्मचारी हैं। वर्तमान में वे शाखा प्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं। वह एक व्यस्त आदमी है और हमें ज्यादा समय नहीं दे पा रहा है। लेकिन वह रविवार और अन्य छुट्टियों में हमारे साथ अपने समय का आनंद लेते हैं। जब वह मूड में होता है तो वह बहुत मनोरंजक बातचीत करने वाला हो सकता है। आज भी वह अपने पिता से उतना ही डरता है जितना हम अपने शिक्षकों से डरते हैं। छुट्टियों में वह हमें सैर पर ले गया। वह एक उत्कृष्ट फुटबॉल खिलाड़ी हैं और उन्होंने कई ट्राफियां जीती हैं। मेरी मां मेरे परिवार की धुरी हैं। वह एक कामकाजी महिला हैं। वह एक सरकारी बालिका उच्च विद्यालय में शिक्षिका के रूप में कार्यरत है। हम कल्पना नहीं कर सकते कि वह बिना किसी थकान के और बिना किसी जलन के इतना कुछ कैसे कर सकती है। वह सफाई करती है, खाना बनाती है, भोजन परोसती है और सुबह मेरे आने से पहले उसे अपने स्कूल के लिए तैयार करती है। शाम को स्कूल से लौटकर सभी को चाय पिलाती है, रात का खाना बनाती है, हमारे घर के काम ठीक करती है। वह एक मशीन की तरह काम करती है। मेरी बहन ने अभी-अभी कॉलेज ज्वाइन किया है। वह रमा देवी महिला कॉलेज में +2 विज्ञान की पढ़ाई कर रही है। वह कभी गंभीर नहीं दिखती। लेकिन वास्तव में वह अपनी पढ़ाई और करियर को लेकर गंभीर हैं। उसकी हंसी, चुटकुले और मजाक बाहरी आवरण हैं। वह आईएएस बनना चाहती है। अधिकारी। मुझे विश्वास है कि वह एक दिन रूपा मिश्रा की तरह हमारे राज्य को गौरवान्वित करेंगी।

मेरे परिवार में मेरी भूमिका -

मैं खुद नौवीं कक्षा में हूं। स्कूल में मेरा प्रदर्शन संतोषजनक है। मैं अपने शिक्षकों का पसंदीदा, अपने परिवार के सदस्यों की दिल की धड़कन, अपने दोस्तों का हीरो बना रहता हूं। मैं एच.एस.सी. परीक्षा में एक अच्छा स्थान हासिल करने के लिए आश्वस्त हूं। मैं जो कुछ भी करता हूं, मैं यह कभी नहीं भूलता कि एक छात्र के रूप में मेरा प्राथमिक कर्तव्य अपनी परीक्षाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है। मैं अपनी पढ़ाई को लेकर हमेशा सीरियस रहता हूं। 

मेरे परिवार में सातवां सदस्य है जिसका उल्लेख करना आवश्यक है। यह हमारा काला कुत्ता है "ब्लैकी।" हम सब उसे पसंद करते हैं।

एक आदर्श परिवार -

मेरा परिवार एक आदर्श परिवार है। प्यार और स्नेह का एक अटूट बंधन हमें बांधे रखता है। हमारे पड़ोस में सभी उस शांति और समृद्धि से ईर्ष्या करते हैं जिसने हमारे घर को धरती पर एक छोटा स्वर्ग बना दिया है। मेरा घर धरती पर एक अर्काडिया है जिसमें कई शांति लगातार बरसती हैं।



( The End )


You Can Search Essay on Family in Hindi As - 

Essay on Family in Hindi, Hindi Essay on Family, Family Essay in Hindi, Essay on Family in Hindi for Class 1, Essay of Family in Hindi, Essay on Family in Hindi 10 lines, An Essay on Family in Hindi, Essay on the Family in Hindi


You can read lots of Essay from Techtroo.com, Thank You have a Great Day.

Post a Comment

Thanks for visiting,
If you have any problem feel free to comment.

Previous Post Next Post